मुंबई आतंकी हमले के हमलावरों को दी ट्रेनिंग…कौन था देश का ‘दुश्मन’ भुट्टावी, जो पाकिस्तान में मारा गया

Photo Source :

Posted On:Friday, January 12, 2024

लश्कर-ए-तैयबा (एलईटी) के संस्थापक सदस्य और हाफिज सईद के करीबी सहयोगी हाफिज अब्दुल सलाम भुतावी की मौत की पुष्टि हो गई है। 7 महीने पहले जेल में उनकी मौत हो गई. संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद ने एक पत्र जारी कर इसकी पुष्टि की है. भुटावी ने 2008 के मुंबई आतंकवादी हमलों के लिए गुर्गों को प्रशिक्षित किया था। उन्होंने अपने भाषणों से उन्हें उकसाया. दरअसल, भुटावी की मौत की खबर दो साल पहले फैल गई थी, लेकिन संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद (यूएनएससी) ने तब से इसे मानने से इनकार कर दिया था। अब यूएनएससी ने माना है कि लश्कर के संस्थापकों में से एक अब्दुल सलाम भुतावी की मौत हो चुकी है.

Hafiz Abdul Salam Bhuttavi, founding member of Lashkar-e-Tayyiba (LeT) and deputy to Hafiz Saeed is 'Confirmed Deceased' pic.twitter.com/wFLKZAnOhw

— ANI (@ANI) January 11, 2024

हाफ़िज़ की अनुपस्थिति में दोनों संगठनों को संभालता था

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, भुटावी हाफिज सईद का इतना करीबी था कि जब नवंबर 2008-09 में भारतीय पुलिस ने हाफिज सईद को हिरासत में लिया था, तब भुटावी ने लश्कर और जमात-उद-दावा के कार्यवाहक के रूप में काम किया था। उसके दैनिक मामलों का ख्याल रखना। महत्वपूर्ण निर्णय लिये गये। मई 2002 में जब हाफ़िज़ सईद को हिरासत में लिया गया था, तब भी उसने दोनों संगठनों का नेतृत्व किया था। भुटावी लश्कर और जमात-उद-दावा के मदरसा नेटवर्क के लिए जिम्मेदार था। 2002 में उन्होंने पाकिस्तान के लाहौर में एक आर्मी बेस बनाने की जिम्मेदारी ली, लेकिन अब 29 मई 2023 को पंजाब प्रांत के मुरीदके में दिल का दौरा पड़ने से भुटावी की मृत्यु हो गई।

मुंबई आतंकी हमले में मारे गए लोगों में 6 अमेरिकी भी शामिल थे

भुट्टावी लश्कर और जमात-उद-दावा के सदस्यों को जरूरी निर्देश देता था. दोनों द्वारा किये जाने वाले कार्यों के लिए फतवे जारी करते थे। संयुक्त राष्ट्र द्वारा नामित आतंकवादी भुटावी ने 2008 के मुंबई आतंकवादी हमलों के हमलावरों को प्रशिक्षित किया था। नवंबर 2008 में समुद्र के रास्ते मुंबई में घुसे 10 आतंकियों ने बड़े पैमाने पर नरसंहार किया था. हमले में 150 से ज्यादा लोग मारे गए और कई घायल हुए. आतंकी हमले की जिम्मेदारी लश्कर-ए-तैयबा ने ली है. हमले में मारे गए लोगों में छह अमेरिकी भी शामिल थे.


आगरा और देश, दुनियाँ की ताजा ख़बरे हमारे Facebook पर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें,
और Telegram चैनल पर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें



You may also like !

मेरा गाँव मेरा देश

अगर आप एक जागृत नागरिक है और अपने आसपास की घटनाओं या अपने क्षेत्र की समस्याओं को हमारे साथ साझा कर अपने गाँव, शहर और देश को और बेहतर बनाना चाहते हैं तो जुड़िए हमसे अपनी रिपोर्ट के जरिए. agravocalsteam@gmail.com

Follow us on

Copyright © 2021  |  All Rights Reserved.

Powered By Newsify Network Pvt. Ltd.